सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

आपने दुनिया में ऐसे कई रहस्य सुने होंगे जो कभी सुलझ नहीं पाए या जिनके बारे में सच क्या है कभी लोगों को पता ही नहीं चल पाया। आज मैं आपको ऐसे ही एक अनसुलझे रहस्य के बारे में बताऊंगी और वो है सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्ययह सच्ची घटना संयुक्त राज्य अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के फेयेटविले में हुई। जहां सोडर परिवार के पांच बच्चे रहस्यमय तरीके से गायब हो गए और जिनके बारे में आज तक पता नहीं चल पाया कि वो बच्चे जिंदा बचे भी या नहीं।

सोडर परिवार के लापता बच्चों का रहस्य

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

जॉर्ज सोडर एक चर्चित व्यापारी थे। वह अपने समय के मध्यम वर्ग के सर्वश्रेष्ठ व्यापारी थे। इसलिए उन्होंने अपनी पत्नी जेनी और 10 बच्चों के लिए किसी प्रकार की कोई कमी नहीं कर रखी थी। जॉर्ज सोडर अपनी पत्नी और बच्चों के साथ फेयेटविले शहर में रहते थे। 24 दिसंबर 1945 को जॉर्ज सोडर और उनकी पत्नी जेनी सोडर अपने 9 बच्चो के साथ क्रिसमिस की तैयारियां कर रहे थे तब परिवार का बड़ा बेटा युद्ध में अमेरिका की सेवा कर रहा था था, वह फौज में था और कुछ समय पूर्व ही द्वितीय विश्व युद्ध समाप्त हुआ था। परिवार के सभी सदस्य आने वाले क्रिसमिस की वजह से काफी खुश थे। सभी सदस्यों ने रात्रि भोज समाप्त कर लिया था और 10 बजे तक सब सोने चले गए। सोडर परिवार की बड़ी बेटी मैरियन (17) अपनी तीन छोटी बहनों के लिए खिलौने लेकर आई थी। अपने खिलौने को लेकर तीनों छोटी बहनें बहुत खुश थी और वे उनसे खेलना चाहती थी। इसलिए उन्होंने अपनी मां जेनी से खिलौने से खेलने की इजाजत मांगी। जेनी ने थोड़ी देर उन्हें खिलौने से खेलकर जल्दी से सो जाने को कहा। परिवार के बाकी सभी बच्चे भी अपने उपहारों के लिए अगले दिन का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे। जेनी ने सोने से पहले अपने दोनो बड़े बेटो जॉन (23) और जॉर्ज जूनियर (16) को गायों को लाकर बांधने और मुर्गियों का दाना देने को कहा। दोनो बड़े बेटे पिता जॉर्ज के साथ सोते थे जो दिनभर खेत में काम करके थककर गहरी नींद में सो जाते थे। जेनी अपनी सबसे छोटी बेटी सिल्विया (2) और बड़ी बेटी मैरियन के साथ सोने चली गई लेकिन सोने से पूर्व उसने बाकी के 5 बच्चे जो अटारी में सोते थे मौरिस (14), मार्था (12), लुईस (9), जेनी आइरीन (8) और बेट्टी (5) को उनके सोने से पहले लाईटें बंद करने को कहा।

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

रात करीब 12:30 बजे फोन की घंटी बजी, जेनी फोन उठाने गई और उसने फोन में बात की तो दूसरी तरफ से एक महिला की आवाज सुनाई दी जो एक एसे व्यक्ति के बारे में पूछ रही थी जिसका नाम जेनी ने पहले कभी नहीं सुना था और उससे बात करते हुए जेनी को महसूस हुआ जैसे वह महिला हंसकर पूछ रही हो और जेनी को वहां से चश्में के गिरने की आवाज भी सुनाई दी, जेनी ने रॉन्ग नंबर कहकर फोन काट दिया। जेनी जब सोने के लिए जाने लगी तब उसने ऊपर की लाईटें जली देखी और वह समझ गई की बच्चों ने लाईटें बंद नहीं की फिर वह अपने कमरे में सोने चली गई। रात 1:00 बजे जेनी को छत से किसी चीज के टकराने और फिसलने की तेज आवाज सुनाई दी, लेकिन उसने इस तरफ ध्यान नहीं दिया और वह सो गई। थोड़ी देर बाद जेनी को कुछ जलने की तेज गंध आई तब वह कमरे के बाहर आई, उसने जॉर्ज के गृह कार्यालय को जलते देखा। उसने जॉर्ज और बाकी बच्चो को उठाया और वे सभी घर से बाहर आ गए, तब उन्हे ध्यान आया जो बच्चे अटारी में सो रहे थे वो घर से बाहर नहीं आए थे। जॉर्ज और जेनी ने उन्हें उनके नाम से पुकार कर बहुत आवाजे दी लेकिन अंदर से किसी भी बच्चे की कोई भी आवाज नही आई। जॉर्ज उन्हे लाने के लिए घर के अंदर गया लेकिन ऊपर जाने वाली सीढ़ियों में आग लग चुकी थी, इसलिए वह ऊपर नहीं जा सका। फिर वह लकड़ी की सीढ़ी ढूढने लगा जो उनके घर में पीछे की तरफ हमेशा लगी रहती थी ताकि वह उसकी सहायता से अटारी में पहुंच  सके लेकिन आज वो अपने स्थान से गायब थी, उसे हर जगह ढूंढा गया लेकिन वह कहीं नहीं मिली। फिर वह अपने दोनो ट्रको को जो उसके घर में ही रहते थे उनकी सहायता से अटारी में जाने की सोचने लगा और उसने दोनो ट्रको को एक-एक करके चलाने की कोशिश की लेकिन आज एक भी ट्रक स्टार्ट नहीं हुआ और एक दिन पहले दोनों ही ट्रक चल रहे थे। जॉर्ज ने पानी से आग बुझाने की सोची लेकिन पानी के बैरल भी बर्फ से जमे हुएं थे। बड़ी बेटी मैरियन अपने एक पड़ोसी के घर अग्निशमन कार्यालय को फोन करने गई लेकिन वहां किसी ने फोन नही उठाया। एक पड़ोसी पैट्रोल पम्प में गया वहा से अग्निशमन कार्यालय में फोन करने लगा लेकिन वहा से भी किसी ने फोन नही उठाया, परेशान होकर एक अन्य पड़ोसी अपनी गाड़ी लेकर अग्निशमन कार्यालय गया लेकिन फिर भी अग्निशमन कर्मचारी सुबह 8 बजे तक जॉर्ज के घर नहीं पहुंचे बल्कि वहा से अग्निशमन कार्यालय महज 2 किलोमीटर दूर था उन्होंने इसकी वजह किसी भी ड्राइवर का मौजूद नहीं होना बताया क्योंकी कुछ ड्राईवर द्वितीय विश्व युद्ध में गए हुए थे और कुछ ड्राईवर ने क्रिसमिस के लिए छुट्टियां ली हुई थी। लेकिन जॉर्ज का घर महज 45 मिनट में ही जलकर खाक हो गया था, हालांकि कुछ उपकरण अभी भी बचे हुए थे जैसे टेलीफोन आदि। सभी ने सोचा बच्चे जलकर मर गए हैं और अग्निशमन अधिकारियों ने भी इस बात को कंफर्म कर दिया घर की जांच करके। 

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

मामले का संदिग्ध होना

अग्निशमन अधिकारियों को घर की जांच में राख के सिवाय कुछ नहीं मिला ना ही कोई हड्डी और न ही कोई जले हुए शरीर के अंग। स्थानीय पुलिस और अग्निशमन अधिकारियों ने खराब हाउस वायरिंग को आग लगने की वजह बताया। पांचों बच्चों को मृत घोषित कर के एक हफ्ते में उनके मृत्य प्रमाण पत्र दे दिए गए। लेकिन जेनी और जॉर्ज इस बात से सहमत नही थे की उनके बच्चे आग में जल कर मर गए, बल्कि इसमें उनको किसी बड़ी साजिश का शामिल होना लग रहा था जिसके कई कारण थे जैसे जो सीढ़ी हमेशा उनके घर के पिछवाड़े रहती थी घटना वाले दिन उसका अचानक गायब हो जाना और उसका अपने नियत स्थान से एक किलोमीटर दूर खाई में मिलना, जो ट्रक एक दिन पूर्व अच्छी तरह काम कर रहे थे, घटना वाले दिन उनका अचानक खराब हो जाना, कुछ समय पूर्व ही उन्होंने अपने पूरे घर की हाउस वायरिंग करवाई थी जब सब कुछ ओके बताया गया, जांच में टेलीफोन की तार को भी जानबूझ कर काटना बताया गया। कुछ समय पूर्व एक जीवन बीमा एजेंट उनके घर आया था और उनसे जबर्दस्ती बीमा करवाने को कहने लगा। जॉर्ज ने मना कर दिया तब वह गुस्से में बोलने लगा की आप बेनिटो मुसोलिनी के खिलाफ गलत टिप्पणियां करते है, आप का घर जल जाएगा, आपके बच्चे नष्ट हो जाएंगे। एक व्यक्ति भी काम मांगने की तलाश में आया था और उसने बताया की आपके घर के पीछे के फ्यूज बॉक्सो में कभी भी आग लग सकती हैं लेकिन जॉर्ज ने कुछ पूर्व ही घर की जांच कराई थी और उसे सब कुछ ओके बताया गया था। इसलिए जार्ज ने उसकी बात पर ध्यान नहीं दिया। बड़े दो सोडर भाईयों ने एक कार में कुछ संदिग्ध व्यक्तियो को छोटे सोडर भाई बहनों को बड़े ध्यान से खेलते हुए घूरते हुए देखा जब वे सभी स्कूल से वापस घर जा रहे थे। जेनी और जॉर्ज ने कुछ समय पूर्व ही एक ऐसी ही आगजनी की घटना सुनी थी जिसमें सात लोगो का परिवार आग में जल कर मर गया पर जांच के दौरान उनके शरीर के कंकाल मिले थे, लेकिन जॉर्ज और जेनी को अपने पांचों बच्चों में से किसी का भी कंकाल नहीं मिला। जेनी ने प्रयोग के लिए जानवरो की हड्डियों को एक घंटे तक जलाकर देखा तब भी वे हड्डियां पूरी तरह जली नहीं उनके कुछ अवशेष तब भी बचे हुए थे, ऐसे ही एक और प्रयोग के लिए वह शमशान घाट गई और मुर्दे जलाने वाले व्यक्ति से इस विषय में बात की तो उसने बताया की बॉडी को अगर 2 घंटे तक जलाया जाए तब भी शरीर के कुछ ना कुछ अवशेष बचे रहते है जबकि जॉर्ज और जेनी का घर तो महज 45 मिनट में ही जलकर खाक हो गया था उसके बावजूद उनके घर के कुछ उपकरण बचे रहे जैसे टेलीफोन आदि लेकिन उनके पांचों बच्चों में से किसी एक का भी उन्हें कंकाल नहीं मिला। जॉर्ज और जेनी ने अपने पांचों बच्चों की गुमशुदगी का इश्तहार अखबार में दिया और ईनाम की घोषणा भी की। उन्होंने अपने पुराने घर के स्थान पर एक बिलबोर्ड बनाया जहां पर उन पांचों गायब बच्चों के पोस्टर लगाए गए और उनके बारे में बताने वाले को 5000 डॉलर देने की घोषणा की जिन्हे बाद में बड़ा कर 10000 डॉलर कर दिया गया।

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

गवाहों का सामने आना

जब मामले की जानकारी लोगों तक पहुंची तो कई गवाह सामने आए जैसे की एक बस ड्राईवर ने कहा की उन्होंने एक व्यक्ति को सोडर परिवार के घर में आग के गोले फेकते हुए देखा। शायद उसी आवाज को जेनी ने छत से सुना था, एक गवाह ने कहा की उन्होंने घटना के समय पांचों बच्चों को एक चलती हुई कार से बाहर झांकते हुए देखा, एक पड़ोसी ने किसी व्यक्ति को जॉर्ज के दोनो ट्रको के कलपुर्जे निकालते हुए देखा। शहर से कुछ किलोमीटर दूर एक रेस्टोरेंट में एक महिला ने दावा किया की उसने उन पांचों बच्चों को अपने रेस्टोरेंट में 25 दिसंबर को ब्रेकफास्ट कराया था और उनके साथ कुछ इतालवी मूल के महिला और पुरुष भी थे, ऐसे ही एक होटल की महिला वेटर ने भी दावा किया की उसने उन पांच बच्चों को अपने होटल में देखा था। उनके साथ दो पुरुष और दो महिलाएं भी थी, उनकी पार्टी ने रात में होटल में एक बड़ा कमरा बुक किया जिसमे कई बिस्तर थे। महिला वेटर को कुछ संदेह हुआ उसने बच्चों से बात करने की कोशिश की लेकिन उसके ऐसा करने पर उनके साथ के महिला और पुरूष गुस्से में आ गए और एक व्यक्ति गुस्से में इटली भाषा में कुछ बोलने लगा। इसलिए वह कमरे से चली गई। अगली सुबह वे सब जल्दी कमरा खाली करके चले गए।

कुछ और बातो से संदेह का पक्का होना

शुरुआत से ही लग रहा था की जैसे स्थानीय पुलिस और अग्निशमन अधिकारी इस मामले को लेकर गंभीर नहीं थे। जॉर्ज ने एक प्राइवेट जासूस सीसी टिंस्ले को इस मामले के लिए हायर किया। उसने मामले की छानबीन शुरू की। इस दौरान उसकी अग्निशमन प्रमुख अधिकारी एफजे मॉरिस से तीखी बहस हुई। एफजे मॉरिस ने बताया की जब उसने जॉर्ज सोडर के घर की जांच की तो उन्हें एक इंसानी दिल मिला जिसे उसने एक धातु के बक्से में डालकर जमीन में गाड़ दिया। सीसी टिंस्ले ने जब उस दिल की जांच करवाई तो वह एक गाय का दिल निकला और उसमे कही भी आगजनी का निशान नहीं था। जिससे संदेह की सूई और गहरी हो गई। जिस व्यक्ति ने जॉर्ज को बीमा करवाने को कहा था वह एक पुलिसवाला निकला। जॉर्ज सोडर इस मामले की जांच एफबीआई से करवाना चाहते थे लेकिन स्थानीय पुलिस और अग्निशमन विभाग इस बात के लिए तैयार नहीं था। एफबीआई बॉस जे एडगर हूवर ने कहा की वैसे तो यह मामला क्षेत्रीय अधिकार के अंतर्गत आता है लेकिन अगर उन्हें आदेश मिलेगा तो वह इस मामले की जांच खुशी से करना चाहेंगे। दो साल तक इस मामले की जांच एफबीआई करती रही लेकिन कोई नतीजा नहीं निकलने पर इसकी जांच बंद कर दी गई। जॉर्ज ने एक रोगवैज्ञानिक से अपने घर की जांच कराई जिसने घर की मिट्टी का सर्वेक्षण किया। उसमे जो हड्डियां बरामद की गई उसका परीक्षण करने पर पता चला की वे सब हड्डियां एक परिपक्व इंसान की है जिसकी उम्र लगभग 17 से 22 साल के बीच की होगी और उसमे जले हुए के कोई निशान भी नहीं थे। जॉर्ज के गायब बच्चों में से सबसे बड़े बच्चे की उम्र 14 साल थी जो उन हड्डियों के हिसाब से कही भी मेल नहीं खाती थी।

जॉर्ज की पृष्ठभूमि

जॉर्ज अपने माता-पिता के साथ इटली में रहते थे। वह 13 वर्ष की उम्र में अपने बड़े भाई के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका चले गए और वही पर रहकर वे काम करने लगे। कुछ समय पश्चात जॉर्ज का बड़ा भाई वापस इटली चला गया लेकिन जॉर्ज नहीं गया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में ही काम करता रहा। जैसे-जैसे वह पैसा कमाता गया उसने अपनी एक ट्रक कंपनी खोल ली जो गंदगी उठाने, माल ढुलाई करने और कोयला उठाने का काम करती थी और इस तरह वह एक सफल व्यवसायी बन गया। जेनी भी एक इटली निवासी थी जो छोटी उम्र में ही अपने माता पिता के साथ संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गई थी। अपनी युवा अवस्था में दोनो ने एक दूसरे से शादी कर ली और वे वेस्ट वर्जीनिया के फेयेटविले में बस गए। फेयेटविले की बड़ी आबादी इटली आप्रवासियों के लिए प्रसिद्ध थी। शादी के बाद दोनो के 10 बच्चे हुए।,

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

जॉर्ज सोडर राजनीतिक मुद्दों पर अपनी बेबाक बयानबाजी के लिए प्रसिद्ध थे। खासतौर से बेनिटो मुसोलिनी के खिलाफ बोलने के लिए और इस बात पर उनकी स्थानीय लोगों के साथ कई बार तीखी बहस भी हुई हैं। इस वजह से भी उनके कई दुश्मन बन गए, खासतौर से इटली आप्रवासी। इसलिए बच्चों के गायब होने पर इस वजह को प्रमुख माना गया।

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

जॉर्ज 13 वर्ष की उम्र में इटली से संयुक्त राज्य अमेरिका क्यों आ गए इस बारे में उन्होंने कभी खुलकर बात नही की।

गायब बच्चों का देखा जाना

जॉर्ज सोडर ने पूरी दुनिया भर में अपने बच्चों की खोज की जहां से भी उन्हें कोई सूचना मिली। एक महिला ने दावा किया की उसने मार्था को एक कॉनवेंट में देखा है, लेकिन जब जॉर्ज उस महिला से मिलने गया तो उसे उस महिला से नहीं मिलने दिया गया। जॉर्ज ने खुद एक युवा महिला बेले डांसर को न्यूयार्क में देखा जो बिल्कुल उनकी बेटी बेट्टी की तरह लगती थी लेकिन वहां से भी जॉर्ज को निराशा ही हाथ लगी। एक बारटेंडर ने दावा किया की एक बार उसने दो व्यक्तियों को आपस में शेखी बघारते हुए देखा जो कह रहे थे की उन्होंने सोडर हाऊस में आग लगाई और बच्चों का अपहरण किया। जॉर्ज ने जेनी के दूर के रिश्तेदार के बच्चों को अपने बच्चों का हमशक्ल पाया तो उसने वहां छानबीन की लेकिन उसे बिना कहें कुछ समझा दिया गया। एक अन्य महिला ने दावा किया की उसने एक युवा व्यक्ति को देखा जो शराब के नशे में कह रहा था की वह लुई सोडर है और वह अपने भाई मौरिस के साथ रहता है। जॉर्ज ने अपने दामाद के साथ उस जगह की यात्रा की लेकिन उस महिला से जॉर्ज की मुलाकात नहीं हो पाई हालांकि स्थानीय पुलिस ने उनका सहयोग किया फिर भी वह लुई सोडर नाम वाले व्यक्ति से नहीं मिल सके और यह जख्म जॉर्ज को  उनकी मृत्य शैय्या तक ले गया क्योंकि वह अंदर से टूट चूके थे। हर बार यह लगता की वह सच के करीब पहुंच गए हैं लेकिन हर बार यह झूठ साबित होता।

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

1967 में जॉर्ज और जेनी को एक पत्र मिला उसमें वापसी का पता नहीं था। उसमे एक 30 वर्षीय नवयुवक की फोटो थी और उसके पीछे लिखा था, मैं लुई सोडर हूं, मैं भाई फ्रैंकी से प्यार करता हूं।

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

फ्रैंक नाम का कोई भी सोडर लड़का नहीं था और वह नवयुवक लुई सोडर की तरह ही लग रहा था, अगर लुई सोडर गायब नही होता तो वह उस नवयुवक की उम्र का ही होता और उसी की तरह ही लगता। जॉर्ज ने एक निजी जासूस को इस बारे में जानकारी लाने के लिए रखा लेकिन वह पैसे लेकर भाग गया। जॉर्ज ने अपनी तरफ से इसमें छानबीन की लेकिन उसने इस कार्य को बीच में ही छोड़ दिया यह सोचकर की अगर वह नवयुवक सच में लुई सोडर हुआ तो उसकी जान को खतरा हो सकता हैं। उस नवयुवक की फोटो को गायब बच्चों की फोटो के बिलबोर्ड के साथ ही लगा दिया। 1968 में जॉर्ज ने गजट-मेल में कहा की अब वह थक चुके है और समय निकलता जा रहा हैं, वह और उनकी बीवी यह जानना चाहते हैं की उनके बच्चों के साथ क्या हुआ? क्या वे आग में जलकर मर गए? और अगर नही तो वे कहां हैं? और क्या कर रहे है? वे इस बात को लेकर आश्वस्त होना चाहते हैं। 1969 में जॉर्ज सोडर की मृत्य हो गई। अपने पति की मृत्य के बाद जेनी ने पूरे जीवन भर काले कपड़े पहने और अपना बाकी का जीवन अपने पूराने घर की जगह में बनाए गए उद्यान की देखभाल में लगा दिया।

सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य

1989 में जेनी सोडर की भी मृत्य हो गई। उसकी   मृत्य के बाद सोडर बच्चों ने बिलबॉर्ड को हटा दिया, लेकिन सोशल मीडिया के द्वारा इस मामले की छानबीन जारी रखा गया। सोडर परिवार की सबसे छोटी बेटी सिल्विया जो घटना के समय 2 वर्ष की थी उसने अपने बेटे-बेटियो और नाती-पोतियों के साथ इंटरनेट में इस मामले को जिंदा रखा क्योंकि उसने अपनी मां से वादा किया था की वह अपने भाई-बहनों को ढूंढेगी। इसलिए उन्हें जहां से भी कोई सूचना मिलती वे इंटरनेट पर इसे ढूंढते लेकिन उन्हें निराशा ही हाथ लगी। ताजासोडर जानकारी के अनुसार 2021 में परिवार की सबसे छोटी बेटी सिल्विया की भी मृत्य हो गई है और यह मामला ठंडा हो गया।

गायब बच्चों के अपहरण में इतालवी माफिया कनेक्शन पर शक होना

सारी घटनाओं को ध्यान में रखकर ऐसा लगता है की जॉर्ज सोडर के मुखर स्वभाव और बेनिटो मुसोलिनी के प्रति उनकी नफरत ने ही उनके बच्चों का अपहरण करवाया क्योंकि बेनिटो मुसोलिनी के विरुद्ध बयान देने पर इटली अप्रवासियों से उनकी कई बार तीखी बहस हुई, उन्हे धमकियां भी मिली और जीवन बीमा करवाने वाले व्यक्ति ने भी बेनिटो मुसोलिनी के खिलाफ उनकी गलत बयानबाजी के लिए उनके घर को जलाने और बच्चों को नष्ट करने की भी धमकी दी थी। इसलिए शायद इटली माफिया ने बच्चों का अपहरण कर लिया था और यह बात कई बार साबित भी हो गई थी क्योंकि चश्मदीद गवाहों ने बच्चों को इटली मूल के लोगों के साथ ही देखा था और इस तरह सोडर परिवार के गायब बच्चों का रहस्य कभी सुलझ ही नहीं पाया।

 

 

 

Leave a comment